Stateहिंदी

बनारस में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘काशी दर्शन बस सेवा’ की शुरुआत

बनारस, 13 फरवरी, 2024: भारतीय संस्कृति और धार्मिक महत्व का केंद्र बनारस अपनी भव्यता और ऐतिहासिक महत्व के लिए विख्यात है। इसे देश और विदेशी पर्यटकों के बीच प्रिय गंतव्य स्थलों में गिना जाता है। हाल ही में, बनारस में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। अब लोग मात्र 500 रुपये में काशी दर्शन कर सकेंगे। यह सुविधा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए काशी दर्शन बस सेवा के रूप में शीघ्र ही प्रारंभ होने वाली है।

बस सेवा की तैयारी पूरी की गई है, और बस से काशी दर्शन करने वाले पर्यटकों को 500 रुपये प्रति व्यक्ति किराया चुकाना होगा। इस बस का रूट भी तय कर लिया गया है।

यह बस सुबह नौ बजे कैंट स्टेशन से यात्रियों को लेकर चलेगी। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर और काल भैरव मंदिर पर ठहरेगी। नमो घाट के बाद यात्रियों को लेकर सारनाथ पहुंचेगी। यहां डेढ़ घंटे तक ठहराव होगा। इस बीच यात्री बुद्ध स्टेच्यू, म्यूजियम, धमेख स्तूप और सारनाथ बुद्धिस्ट टेंपल का भ्रमण कर सकेंगे। तुलसी मानस मंदिर, दुर्गाकुंड के बाद संकट मोचन मंदिर जाएगी। अंत में यह बस यात्रियों को वापस कैंट स्टेशन छोड़ देगी।

बनारस के कमिश्नर कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में वाराणसी सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड की मंगलवार को 28वीं बैठक में इस पर सहमति जताई गई। साथ ही पर्यटकों की सहूलियत के लिए कस्टमर केयर नंबर जारी करने को भी हरी झंडी दी गई है।

बैठक में जिलाधिकारी एस राजलिंगम, नगर निगम तथा सिटी ट्रांसपोर्ट से संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

इस उपलब्धि के मौके पर, बनारस के पर्यटन सेक्टर में अब एक नई ऊर्जा और उत्साह का माहौल है। यह बस सेवा पर्यटन के क्षेत्र में नई संभावनाओं की खिड़की खोलती है और बनारस को एक और अग्रणी पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इस बस सेवा के जरिए, पर्यटक अब बनारस के प्रमुख स्थलों का सरलता से और सुरक्षित रूप से दौरा कर सकेंगे, जो उन्हें उनके यात्रा का अध्यात्मिक और सांस्कृतिक अनुभव समर्पित करेगा।

Photo by ADITYA PRAKASH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *