Stateहिंदी

वाराणसी में विकास की दिशा में योगी का ऐतिहासिक बजट

वाराणसी, उत्तर प्रदेश, 2024: वाराणसी में बुनियादी ढांचे और विकास को मजबूत करने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण कदम में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को राज्य बजट का अनावरण किया। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा पेश किया गया बजट, राज्य के इतिहास में सबसे बड़े बजट आवंटन का निशानहै, जो कुल मिलाकर 7,36,437.71 करोड़ रुपये है।

बजट के प्रमुख अंशों में से एक हैं वाराणसी में राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईएफटी) और एक नया मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए आवंटित राशि। एनआईएफटी के भूमि खरीद के लिए 150 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया गया है, जबकि मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए 400 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

बजट सत्र के दौरान यह बताया गया कि काशी विश्वनाथ मंदिर से गंगा किनारे तक के मार्ग का सौंदर्यीकरण और विस्तार के लिए व्यापक प्रयास किए जाएंगे। इस पहल का मकसद पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाना है।

इसके अतिरिक्त, कन्या विवाह सहायता योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों को उनकी बेटियों की शादी के लिए समुदाय में 55,000 रुपये और अंतर-जातीय विवाहों में 61,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। 2023 के नवंबर माह तक इस योजना का लाभ उठाने वालों की संख्या 2,38,856 है, और इस कार्यक्रम के लिए लगभग 1302 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *